Fiverr, Fiverr pro Kya Hai और Fiverr Se Paise Kaise Kamaye: No 1 Best tips and tricks

परिचय

आज मैं Fiverr pro और Fiverr के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहा हूँ। Fiverr pro और Fiverr दोनों ही वास्तव में फ्रीलांसर प्लेटफॉर्म हैं, जहां डिजाइनर, डेवलपर्स या कंटेंट राइटर दुनिया भर से नौकरी पा सकते हैं। न केवल डिजाइनरों या डेवलपर्स के लिए, बल्कि काम करने के लिए कई अन्य श्रेणियां भी उपलब्ध हैं। मूल परियोजना $ 5 से शुरू होती है, इस प्रकार इसे Fiverr कहा जाता है।

fiverr se paise kaise kamaye
Fiverr pro Kya Hai

Fiverr और Fiverr Pro Gigs: यह कैसे काम करता है?


Fiverr और Fiverr Pro दोनों गिग-आधारित प्लेटफ़ॉर्म हैं, जिसका अर्थ है कि आपको क्लाइंट के प्रोजेक्ट के लिए आवेदन करने के लिए कवर लेटर या ऑफ़र लेटर की आवश्यकता नहीं है। Fiverr के एक फ्रीलांसर के लिए यह बहुत अच्छा है। मूल रूप से, एक गिग का अर्थ है एक ग्राहक को आपका प्रस्ताव। एक गिग आपके काम और काम करने की प्रक्रिया को प्रोजेक्ट विवरण, काम की गुणवत्ता, समय और कई अन्य चीजों जैसे विवरणों से भरा दिखाता है।

Fiverr या Fiverr प्रो के लिए प्रत्येक गिग क्लाइंट को “बेसिक” से “प्रीमियम” तक तीन प्रकार की श्रेणी प्रदान करता है। गिग फ्रीलांसर द्वारा बनाया गया है। Fiverr का मूल गिग Catagory आपके काम का एक आधार संस्करण प्रदान करता है और प्रीमियम गिग श्रेणी आपके काम का प्रीमियम संस्करण प्रदान करती है। मूल्य सीमा भी “मूल” से “प्रीमियम” तक भिन्न होती है। प्रीमियम Fiverr या Fiverr प्रो गिग के लिए कीमत अधिक है और यह क्लाइंट के लिए अधिक उपयुक्त है।

गिग हमेशा क्लाइंट को आपके कौशल दिखाता है कि आप उन्हें क्या पेशकश करते हैं और क्लाइंट को चुनना है। अगर क्लाइंट को फ्रीलांसर का काम पसंद आता है तो वह Fiverr द्वारा सीधे हायर करता है। फ्रीलांसर क्लाइंट की आवश्यकताओं के अनुसार कस्टम गिग्स भी सेट कर सकता है।

Fiverr प्रो क्या है?


Fiverr Pro, Fiverr से ज्यादा अलग है. “प्रो” शब्द का उपयोग यहां काम की गुणवत्ता के साथ-साथ सेवा के शीर्ष स्तर के लिए किया जाता है। हर व्यक्ति Fiverr विक्रेता हो सकता है लेकिन Fiverr pro विक्रेता नहीं। Fiverr के साथ Pro का टैग मिलना वाकई बहुत मुश्किल है. प्रत्येक 100 फ्रीलांसरों में से केवल 1 को उसके काम और सेवा की गुणवत्ता के आधार पर प्रो का टैग मिलता है।

Fiverr Pro बैज कैसे प्राप्त करें!


Fiverr pro टैग कमाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल के अनुसार अलग-अलग चीजों को फॉलो करना होगा। आपको अपना प्रोफ़ाइल बनाए रखने की आवश्यकता है। अब मैं आपको बता रहा हूं कि वो कौन सी बहुत ही जरूरी चीजें हैं, Fiverr Pro का बैज पाने के लिए आपको मेंटेन करना होगा।

  1. आपको अपने काम की गुणवत्ता को हमेशा बनाए रखने की जरूरत है।
  2. हमेशा प्रतिक्रिया दर, ऑर्डर पूरा होने, समय पर डिलीवरी और रेटिंग को 100% तक बनाए रखने का प्रयास करें
  3. आपका विक्रेता स्तर उन्नत होना चाहिए जो यह पहचान सके कि आप Fiverr के पेशेवर फ्रीलांसर हैं।
    उत्कृष्टता के साथ अनुभव भी यहां एक बड़ी भूमिका निभाता है।
  4. Fiverr प्रो बैज पाने के लिए आपको हमेशा अपने क्लाइंट को शीर्ष स्तर की सेवा प्रदान करनी चाहिए।

Fiverr और Fiverr Pro का SEO: अपने गिग को ऑप्टिमाइज़ करें

Fiverr पर एक ही प्रोजेक्ट को करने के लिए हजारों फ्रीलांसर उपलब्ध हैं। इसलिए हम आसानी से सोच सकते हैं कि प्रतियोगिता बहुत अधिक है। जब कोई ग्राहक एक फ्रीलांसर को काम पर रखने की कोशिश करता है। मान लीजिए कि एक ग्राहक एक ग्राफिक डिजाइनर की तलाश में है, वह सिर्फ सर्च बार “ग्राफिक डिजाइन” में खोज करता है और फिर पहले पेज पर क्लाइंट को उसकी आवश्यकता के अनुसार कुछ “ग्राफिक डिजाइनर” दिखाई देगा यदि क्लाइंट अगले पेज पर जाता है और अगले पेज, उसे Fiverr पर कई अन्य फ्रीलांसर मिलेंगे।

optimize your gig
अपने गिग को ऑप्टिमाइज़ करें

इसलिए हमारे मन में एक सवाल है कि अगर Fiverr या Fiverr प्रो का फ्रीलांसर गिग चौथे, 5वें या छठे पेज पर रैंक करता है तो क्या उसे प्रोजेक्ट मिल सकता है? जवाब लगभग “नहीं” है। यहां तक ​​कि Fiverr या Fiverr pro का गिग दूसरे पेज पर रैंक करता है, फ्रीलांसर के पास प्रोजेक्ट पाने का 60% मौका होता है। ऐसा क्यों होता है? जवाब है “एसईओ”।

Fiverr और Fiverr प्रो का सर्च इंजन एल्गोरिथम

बेसिक Fiverr और Advance Fiverr Pro दोनों का अपना “सर्च इंजन सिस्टम” है। एल्गोरिथ्म gigs के अनुकूलन पर निर्भर करता है। जितना अधिक एक फ्रीलांसर अपने गिग्स को ऑप्टिमाइज़ करता है, उतना ही अधिक मौका फ्रीलांसर को अपने गिग को पहले पेज पर रैंक करने का मिलता है।

Fiverr या Fiverr प्रो के गिग को कैसे ऑप्टिमाइज़ करें!

एक फ्रीलांसर उचित “टैग” द्वारा अपने गिग्स का अनुकूलन करता है। पोर्टफोलियो इमेज और पीडीएफ़ को हाइलाइट करके एक फ्रीलांसर अपने गिग्स को ऑप्टिमाइज़ कर सकता है। जितने अधिक विज़िटर गिग पर क्लिक करते हैं, उतने ही अधिक अवसर हमें पहले पेज पर गिग को रैंक करने के लिए मिलते हैं। गुणवत्ता पर ध्यान देने की कोशिश करें, मात्रा पर नहीं।

मान लीजिए कि आप Fiverr pro फ्रीलांसर हैं तो आप बहुत ही उचित कीमत पर बड़ी मात्रा में अच्छी गुणवत्ता का काम दे सकते हैं। एक जिम्मेदार फ्रीलांसर के रूप में, हमेशा समय सीमा और प्रतिक्रिया समय को बनाए रखने का प्रयास करें।इससे आपको अपने गिग को पहले पेज पर रैंक करने में मदद मिलेगी।

अपने Fiverr प्रो गिग को विदेशों में रैंक करें

मान लीजिए कि आप एक महान कलाकार हैं, एक महान ग्राफिक डिज़ाइनर हैं, और हमेशा किसी विशेष उत्सव या थीम पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करते हैं, तो आपको अपने गिग्स का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। मान लीजिए कि आप “हैलोवीन” पर काम कर रहे हैं तो आपको याद रखना होगा, यह त्योहार एशियाई देशों के लिए नहीं है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे यूरोपीय देशों के लिए है।

इसलिए यदि आप किसी विशेष गिग पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको उस विशेष देश पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।
मैं आपको कुछ टिप्स देने जा रहा हूं कि कैसे विदेशों में अपने गिग्स को रैंक किया जाए। दरअसल, रैंकिंग आपके गिग टाइटल और गिग टैग्स पर निर्भर करती है।

हमेशा अपने विशेष गिग के title और टैग में देश को इंगित करने का प्रयास करें जहां आप दिखाना चाहते हैं। यह निश्चित रूप से आपके लिए Fiverr pro विक्रेता के रूप में काम करेगा।

Project पर ध्यान दें

हमेशा अपने प्रोजेक्ट पर फोकस करने की कोशिश करें। यदि आप अपने क्लाइंट को गुणवत्तापूर्ण सामग्री देने में सक्षम हैं तो आपको नई job की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। हर संतुष्ट ग्राहक आपकी सिफारिश करेगा और यह सिफारिश आपके gigs के लिए एसईओ का निर्माण करेगी। अगर कोई क्लाइंट आपको खराब रिव्यू देता है तो यह निश्चित रूप से आपके प्रोफाइल को खराब इनपुट देगा।

fiverr project focus
Project पर ध्यान दें

यह सोचने की कोशिश करें कि आपका सबसे अच्छा कौशल क्या है! फिर अपने कौशल के आधार पर एक गिग बनाएं। उसके बाद अपने क्लाइंट को बढ़िया क्वालिटी का काम प्रदान करें और अच्छी प्रतिक्रिया अर्जित करें।

क्या Fiverr सुरक्षित है?

हां, Fiverr या Fiverr Pro दोनों ही विक्रेताओं और खरीदारों के लिए 100% सुरक्षित हैं। Fiverr पैसा कमाने के लिए पूरी तरह से एक वैध और वास्तविक फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म है।

क्या Fiverr शुरुआती लोगों के लिए अच्छा है? क्या ये मुफ्त में है?


हां, Fiverr वास्तव में नए फ्रीलांसरों के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। नए खाते बनाने या गिग्स बनाने के लिए कोई छिपा हुआ शुल्क नहीं है। वास्तव में, यह पूरी तरह से मुफ़्त है लेकिन ऐसे कई परीक्षण उपलब्ध हैं जिनके लिए भुगतान किया जाता है और परीक्षण पूरा करने के बाद आपको एक बैज मिलेगा। बैज आपके कौशल और उत्कृष्टता को प्रदर्शित करेगा।

Fiverr और Fiverr प्रो के फायदे

  • Fiverr और Fiverr Pro जैसे से हम आसानी से शीर्ष और महान लाभों का पता लगा सकते हैं
  • प्रोजेक्ट प्राप्त करने के लिए आपको क्लाइंट को कवर लेटर लिखने और भेजने की आवश्यकता नहीं है। अलग-अलग क्लाइंट को कवर लेटर लिखना और भेजना एक बहुत ही उबाऊ और लंबी प्रक्रिया है।
  • किराए से पहले ग्राहकों के साथ चैट करना अनिवार्य नहीं है।
  • एक ग्राहक आपका गिग खरीदकर सीधे आपको काम पर रख सकता है।
  • आप एक ही समय में एक से अधिक प्रोजेक्ट प्राप्त कर सकते हैं।
  • समय सीमा, समायोजन आप पर निर्भर हैं। आप तेजी से वितरण और अतिरिक्त समायोजन के लिए अतिरिक्त शुल्क ले सकते हैं और इन विकल्पों को आप अपने Fiverr या Fiverr प्रो गिग के टेम्पलेट में सेट कर सकते हैं।
  • Fiverr प्रो में Fiverr की तुलना में बहुत कम प्रतियोगिता होती है. यह भी Fiverr के फ्रीलांसर के लिए एक तरह का फायदा है जिसे प्रो का दर्जा मिला है. Fiverr और Fiverr Pro के ये शीर्ष फायदे हैं।

Fiverr और Fiverr प्रो के नुकसान

Fiverr और Fiverr Pro के कुछ नुकसान भी हैं। वो नीचे दिए गए हैं

  1. गिग्स बनाने के बाद, आपको Fiverr और Fiverr प्रो दोनों के लिए जॉब की प्रतीक्षा करनी होगी।
  2. आप एक महान ग्राफिक डिजाइनर हैं और आपके पास एक अच्छा पोर्टफोलियो है लेकिन आप नौकरी पाने में असमर्थ हैं क्योंकि आप नए हैं। लेकिन बिडिंग प्लेटफॉर्म में स्थिति अलग है।
  3. Fiverr और Fiverr pro की प्रोसेसिंग फीस और सर्विस कॉस्ट बहुत ज्यादा है और यह आपके प्रोजेक्ट वैल्यू का 20% है।
  4. एशियाई देशों के लिए निकासी प्रसंस्करण समय भी बहुत अधिक समय ले रहा है।
  5. Fiverr pro फ्रीलांसर को काम पर रखने के लिए ग्राहकों की संख्या कम है क्योंकि Fiverr pro विक्रेता (फ्रीलांसर) बहुत अधिक शुल्क लेता है क्योंकि Fiverr pro फ्रीलांसर जानता है कि प्रतियोगिता बहुत कम है।
  6. दूसरी ओर, Fiverr प्रो की तुलना में एक मानक Fiverr फ्रीलांसर को काम पर रखने के लिए ग्राहकों की संख्या अधिक है, लेकिन प्रतियोगिता बहुत अधिक है।

FAQ (सामान्य प्रश्न)

Fiverr से आप कितना कमा सकते हैं?


यह सभी नए फ्रीलांसरों से सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है। वे कितना कमा सकते हैं! इसका जवाब बहुत ही आसान है आप Fiverr से अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है. जवाब अजीब है लेकिन सच है। Fiverr के साथ-साथ Fiverr pro से भी आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

make money
Fiverr से आप कितना कमा सकते हैं?

दरअसल, कोई सीमा नहीं है। यदि आप अपने पेशे को लेकर बहुत अधिक गंभीर हैं तो Fiverr और Fiverr Pro पैसा कमाने का सही विकल्प है।

क्या Fiverr या Fiverr Pro वर्क फ्रॉम होम के लिए सही जगह है?

हां, Fiverr प्लेटफॉर्म वर्क फ्रॉम होम जॉब के लिए सही जगह है। Fiverr प्रो जॉब या Fiverr जॉब को पूरा करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप अपना काम अपने घर से कर सकते हैं और काम पूरा करने के लिए कोई विशेष कार्यालय समय नहीं है। इसका मतलब है कि आप अपने खुद के मालिक हैं। आपका घर आपका अपना कार्यालय है।

जब पूरी दुनिया कोविड-19 की स्थिति से लड़ रही है, जहां लोगों को अपनी नौकरी खोने का डर है, वेतन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, Fiverr वर्क फ्रॉम होम के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
भुगतान की कोई समस्या नहीं है। यह वास्तव में सभी नए और पुराने फ्रीलांसरों के लिए एक सुरक्षित और वास्तविक मंच है।

Fiverr से job पाने के टिप्स और ट्रिक्स?

Success
Fiverr से job success

यहां मैं Fiverr और Fiverr Pro पर पहली काम पाने के साथ-साथ लगातार नौकरी पाने के लिए अपनी राय साझा करना चाहता हूं। टिप्स नीचे दिए गए हैं

अपने गिग के लिए सही title (नाम) खोजें, एक खरीदार के रूप में प्रतियोगिता की जाँच करें। यदि आप अपने Fiverr खाते में लॉग इन करते हैं तो आप आसानी से एक विकल्प देख सकते हैं जो “खरीदार मोड पर स्विच करें” कहता है। बस खरीदार मोड पर जाएं और प्रतियोगिता की जांच करें

प्रतियोगिता के आधार पर अपने title और टैग को फिर से अनुकूलित करें और फिर से जांचें। पता करें कि प्रतियोगिता बढ़ती है या घटती है, यह घटती है तो title, टैग लेना और इसे स्थायी रूप से अपने गिग पर लागू करना एक बढ़िया विकल्प है।

हमेशा एक अच्छा पोर्टफोलियो जोड़ें या अपने कौशल का प्रदर्शन अपने गिग में करें। इससे आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिलने में मदद मिलेगी।

अपने क्लाइंट के लिए कुछ प्रश्न बनाएं जो आपके क्लाइंट की शंकाओं को दूर करेंगे।

आपकी सेवा के लिए एक सस्ता मूल्य निर्धारित करना हमेशा आपके ग्राहक को आकर्षित नहीं करता है। साथ ही कभी-कभी यह आपके क्लाइंट के दिमाग में एक बुरा प्रभाव डालता है। अपनी सेवा के लिए हमेशा उचित मूल्य निर्धारित करें और कीमत कम हो सकती है लेकिन सस्ती नहीं।

Fiverr पर इम्प्रेशन और क्लिक क्या है?

जब आप अपने Fiverr खाते के लिए एक गिग बनाते हैं और सबमिट करते हैं, तो प्रत्येक गिग इंप्रेशन और क्लिक उत्पन्न करता है। इंप्रेशन का अर्थ है कि कितने क्लाइंट आपके खोज परिणामों में आपके गिग्स देखते हैं और क्लिक का अर्थ है कि उनमें से कितने आपके द्वारा प्रदान किए जा रहे ऑफ़र को देखने के लिए आपके गिग्स पर क्लिक करते हैं।

टिप्स: एक शानदार और आकर्षक गिग विवरण लिखने का प्रयास करें और दूसरे के गिग विवरण की नकल न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो हर आगंतुक आपका ग्राहक होगा।

Fiverr अकाउंट पर क्या न करें

अपने Fiverr अकाउंट पर ऐसा न करें-

अपने गिग या प्रोफाइल विवरण में कभी भी किसी भी प्रकार की झूठी जानकारी न लिखें या उपयोग न करें जो Fiverr के नियमों और शर्तों के विरुद्ध हो।

हमेशा अपने क्लाइंट को अच्छा व्यवहार दिखाने की कोशिश करें। क्योंकि आपकी Fiverr प्रोफ़ाइल बनाने के लिए feedback बहुत महत्वपूर्ण है।

ईमानदार रहो और लालची मत बनो। हमेशा अपने शब्दों को अपनी सेवा में लागू करने का प्रयास करें जो आपने अपने गिग में लिखा था।

अपने प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने का प्रयास करें। यह आपकी मदद करेगा

Fiverr या Fiverr प्रो अकाउंट कैसे maintain रखें?

Fiverr अकाउंट को मेनटेन करना ज्यादा मुश्किल नहीं है। यदि आप मेरे चरणों का पालन करते हैं और इसे नियमित रूप से करते हैं तो यह बहुत आसान है।

अपनी नई गिग रैंकिंग के लिए हमेशा अधिकतम 15 दिनों का अंतराल लें। इसका मतलब है कि एक गिग बनाने के बाद आपको SEO की जांच के लिए अधिकतम 15 दिन इंतजार करना चाहिए। यानी इंप्रेशन और क्लिक।यदि आप देखते हैं कि आपके विशेष गिग पर अच्छी मात्रा में इंप्रेशन या क्लिक नहीं आ रहे हैं, तो आपको अपने गिग title, विवरण और टैग में सुधार करने की आवश्यकता है।

हम सभी जानते हैं कि Fiverr या Fiverr Pro में एक ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड उपलब्ध है। अपने Fiverr या Fiverr प्रो खाते में प्रतिदिन कम से कम 2 से 3 घंटे ऑनलाइन रहने का प्रयास करें। आप सोच भी नहीं सकते कि यह आपके Fiverr या Fiverr प्रो प्रोफाइल को कैसे बूस्ट करता है।

अगर आपने अपने गिग्स को लंबे समय तक छोड़ दिया है तो आपके गिग का SEO Score जरूर कम हो जाएगा। इसलिए अपने खाते में ऑनलाइन रहने का प्रयास करें और बस अपना गिग खोलें, नीचे स्क्रॉल करें और वापस जाएं। यह आपको अन्य फ्रीलांसरों के मुकाबले गिग के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

कार्य पूरा करने के बाद अपने अंतिम कार्य की एक या दो छवियां अपने क्लाइंट को भेजने का प्रयास करें। यह स्वचालित रूप से आपके विशेष गिग में जुड़ जाएगा।

तो आज के लिए बस इतना ही मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट के बारे में स्पष्ट जानकारी मिल गई होगी।

Leave a Comment

Freelance Motion